Categories Breaking NewsChhattisgarhRaipur

एक प्रोग्राम पर सीएम रमन सिंह और अमिताभ बच्चन लाइव चर्चा कर रहे थे।

रायपुर :- स्वच्छ भारत अभियान के तहत एक न्यूज चैनल के कार्यक्रम में केंद्र के स्वच्छता एंबेसेडर अमिताभ बच्चन सोमवार मुख्यमंत्री डाॅ. रमन सिंह के साथ लाइव थे। सिंह ने बच्चन को छत्तीसगढ़ को ओडीएफ करने किए जा रहे कार्यों और जनजागरूकता के किस्से सुनाए। सीएम ने कहा कि तीन साल पहले तक प्रदेश में शौचालय का प्रतिशत 19 फीसदी था, जो अब बढ़कर 91 फीसदी तक हो गया है। वहीं रमन सिंह के बेटे अभिषेक सिंह ने पीएम को लेटर लिखकर कहां ये…
– पीएम नरेंद्र मोदी को राजनांदगांव के सांसद अभिषेक सिंह ने चिट्ठी लिखी है। महात्मा गांधी की जयंती के मौके पर लिखे पत्र में उन्होंने प्रधानमंत्री से आग्रह किया है कि स्वच्छता के पालन को संविधान में शामिल किया जाए।
– छत्तीसगढ़ की आठ हजार ग्राम पंचायतें पूरी तरह से ओडीएफ हो गई हैं। हमारे सभी निकाय अोडीएफ हो गये हैं। हमने निर्माण के लिए पैसे नहीं दिए। हमने कहा पहले इस्तेमाल करें फिर विश्वास करें। तीन महीने तक जब तक लोग टायलेट का इस्तेमाल नहीं कर लेते उन्हें पैसे नहीं देते। इसका ही बड़ा असर आया है। गांव-गांव की सोच बदली है।
– टायलेट बनाने के बाद लोग अब लोग इसका उपयोग भी कर रहे हैं। डाॅ. रमन सिंह ने कहा कि- हमने 5 एएम आर्मी बनाई है। सुबह पांच बजकर उठकर पंचायत के लोग, निकाय के जनप्रतिनिधि घूमते हैं। घूमने का असर हुआ है कि जागृति आई है, इसके शानदार नतीजे आए हैं।
– मुख्यमंत्री ने कहा कि 2 अक्टूबर 2018 तक राज्य को शत प्रतिशत शौचमुक्त कर लेंगे। इस अभियान में बच्चों की बड़ी भूमिका है। अपने पालकों को तैयार करते हैं। बंच आफ फूल्स जैसे एनजीओ है, जो लोगों को जागरूक करने की कोशिश करते हैं।
.
स्वच्छता पर मोदी को अभिषेक ने लिखी चिट्ठी
– सांसद अभिषेक सिंह ने आगे लिखा है कि संविधान की धारा 51-ए में मौलिक कर्तव्यों का जिक्र है। यदि हर नागरिक सफाई का पालन करे इसे उसके मौलिक कर्तव्यों से जोड़ दिया जाए आपके स्वच्छता अभियान को और बल मिलेगा।
– आपका स्वच्छ भारत का सपना निश्चित रूप से साकार होगा। सिंह ने मोदी को धन्यवाद और शुभकामनाएं देते हुए यह भी लिखा है कि आपके भगीरथ प्रयासों से ही स्वच्छता अभियान देश के सफलतम और जनता से जुड़े अभियानों में से एक बन गया है। आपका दिया मंत्र स्वच्छता ही सेवा है आज भारत के कोने-कोने में गंदगी के खिलाफ युद्ध घोष बन गया है। इसी भावना से मैं यह निवेदन आपसे कर रहा हूं कि इसे संविधान के मौलिक कर्तव्यों में शामिल कर लिया जाए।

About the author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *