Categories Breaking NewsIndia

WhatsApp-Facebook पर डाली आपत्तिजनक वीडियो, या फैलाई अफवाह तो ग्रुप एडमिन जाएगा जेल

हाल के दिनों में बिहार के दरभंगा जिले में जिस तरीके से सोशल मीडिया में आपत्तिजनक वीडियो, फर्जी वीडियो और भ्रामक समाचार और तथ्य प्रेषित करने की वजह से जातीय और धार्मिक उन्माद का खतरा बढ़ गया है, उसको देखते हुए दरभंगा पुलिस ने अब सोशल मीडिया पर लगाम लगाने के लिए कुछ कड़े दिशा-निर्देश जारी किए हैं.

दरभंगा पुलिस का मानना है कि WhatsApp और Facebook जैसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर धड़ल्ले से भ्रामक तथ्य और आपत्तिजनक वीडियो शेयर किए जा रहे हैं. जिसकी वजह से धार्मिक उन्माद की स्थिति को नियंत्रित करने में दरभंगा पुलिस को काफी मशक्कत करनी पड़ रही है.

दरभंगा पुलिस द्वारा जारी दिशा निर्देश में साफ तौर पर कहा गया है कि आगे से WhatsApp और Facebook पर किसी प्रकार की अफवाह या भ्रामक तथ्य और आपत्तिजनक वीडियो शेयर किए जाते हैं, जिससे कि सामाजिक समरसता में जहर फैलाया जाता है, तो ऐसे हालात में न केवल उस व्यक्ति पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी, बल्कि उस ग्रुप के संचालक को भी जेल की हवा खानी पड़ सकती है.

जानिए क्या लिखा है दरभंगा पुलिस द्वारा जारी किए गए दिशा निर्देश में

1. ग्रुप एडमिन वही बने जो उस ग्रुप के लिए पूरी तरीके से जिम्मेदारी लेने को तैयार हो.

2. अपने ग्रुप के सभी सदस्यों का ग्रुप एडमिन से पूर्ण परिचय होना चाहिए.

3. ग्रुप के किसी सदस्य द्वारा गलत बयानी, बिना पुष्टि के समाचार जो अफवाह बन जाए पोस्ट किए जाने पर या सामाजिक समरसता बिगाड़ने वाले पोस्ट पर ग्रुप एडमिन को तत्काल उसका खंडन कर सदस्य को ग्रुप से हटाना पड़ेगा.

4. अफवाह, भ्रामक तथ्य, सामाजिक समरसता के विरुद्ध तथ्य पोस्ट होने पर संबंधित थाना को भी तत्काल सूचना दी जानी चाहिए.

5. ग्रुप एडमिन द्वारा कोई कार्रवाई नहीं होने पर उन्हें भी इसका दोषी माना जाएगा और उनके विरुद्ध भी कार्रवाई की जाएगी.

6. दोषी पाए जाने पर आईटी एक्ट, साइबर क्राइम और IPC की धाराओं के तहत कार्यवाही की जाएगी.

7. किसी भी धर्म के नाम पर भावनाओं को आहत करने वाले पोस्ट किसी भी ग्रुप में डाले जाने पर समाज में तनाव उत्पन्न होने की संभावना रहती है. ऐसे पोस्ट करने या किसी अन्य ग्रुप को फॉरवर्ड करने पर आईटी कानून और आईपीसी की धाराओं के आधार पर कड़ी कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

About the author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *