Categories IndiaJara Hat ke

गुजरात के अहमदाबाद में होगा देश का चौथा साइलेंट एयरपोर्ट

अहमदाबाद एयरपोर्ट को साइलेंट एयरपोर्ट बनाया जा रहा है। दिल्ली, मुंबई और चेन्नई के बाद यह देश का चौथा ऐसा एयरपोर्ट होगा जो साइलेंट एयरपोर्ट होगा। अहमदाबाद एयरपोर्ट ऑथोरिटी ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है।

यात्रियों को अनाउंसमेंट किए बिना फ्लाइट की जानकारी मिलती रहे इसके लिए टर्मिनल के छोटे-बड़े सभी जगहों पर तकरीबन 64 एलईडी स्क्रीन्स लगाए गए हैं। यहां हिंदी और अंग्रेजी में फ्लाइट के बारे में संपूर्ण जानकारी उपलब्ध करवाई जा रही है।

इसके साथ ही आने वाले दिनों में एलईडी स्क्रीन पर गुजराती में भी फ्लाइटों की जानकारी दी जाएगी। केवल इमरजेंसी, बोर्डिंग तथा गेट खोलने के समय ही अनाउंसमेंट किए जाएंगे।

अहमदाबाद एयरपोर्ट के निदेशक मनोज गंगल ने बताया कि इससे पहले दिल्ली, मुंबई और चेन्नई को साइलेंट एयरपोर्ट बनाया गया है और अब अहमदाबाद देश का चौथा और गुजरात का पहला साइलेंट एयरपोर्ट बनेगा। जल्द ही एयरपोर्ट पर अनाउंसमेंट की प्रक्रिया बंद हो जाएगी।

एयरपोर्ट को साइलेंट बनाने के लिए फ्लाइट की जानकारी के लिए डॉमेस्टिक टर्मिनल के अराइवल तथा डिपार्चर एरिया में दो बड़े स्क्रीन लगाए गए हैं। 55 इंच के 22 एलईडी तथा 42 इंच के 42 एलईडी स्क्रीन टर्मिनल के अंदर लगाए गए है। तमाम बोर्डिग काउंटर पर भी स्क्रीन लगाए गए हैं। इन तमाम स्क्रीन्स को एयरपोर्ट ऑपरेशनल कंट्रोल सेंटर के साथ जोड़ दिया गया है।

उन्होंने कहा कि अहमदाबाद एयरपोर्ट पर यात्रियों की संख्या बढ़ने के साथ ही फ्लाइटों का आना-जाना भी बढ़ गया है। फिलहाल यहां रोज 200 फ्लाइटों का संचालन किया जाता है। बड़ी संख्या में आने वाले यात्रियों को ध्वनि प्रदूषण से बचाने के उदेश्य के लिए साइलेंट एयरपोर्ट बनाया गया है।

About the author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *