Categories Breaking NewsChhattisgarhRAIGARH

प्रदेश में 15 नवंबर से धान खरीदी शुरू होगी। भास्कर न्यूज | रायगढ़ सहकारिता विभाग ने धान खरीदी की तैयारी शुरू कर..

.
प्रदेश में 15 नवंबर से धान खरीदी शुरू
 रायगढ़

सहकारिता विभाग ने धान खरीदी की तैयारी शुरू कर दी है। इस बार भी किसानों से धान खरीदी करने टोकन सिस्टम की व्यवस्था रहेगी। किसानों को किसी भी हाल में शाम 5 बजे के बाद रुकने की जरूरत नहीं पड़ेगी। टोकन लेकर आने वाले किसान से शाम 5 बजे के पहले अनिवार्य रूप से धान खरीदी की जाएगी। 15 नवंबर से धान खरीदी शुरू होगी। धान खरीदी केंद्रों में किसानों को भटकना नहीं पड़ेगा।

चेक की बजाय डिजिटल भुगतान किया जाएगा। इसकी तैयारी की जा रही है। अफसरों ने बताया कि इस बार एक बोरे में 40 किलो की बजाय साढ़े 37 किलो धान खरीदा जाएगा। इस व्यवस्था से नए और पुराने बारदानों में धान खरीदी हो जाएगी। शासन ने सभी विभागीय अधिकारियों को धान खरीदी की तैयारी करने के निर्देश दे दिए हैं।

80 रुपए समर्थन मूल्य में हुई वृद्धि- इस साल 80 रुपए समर्थन मूल्य में वृद्धि हुई है। जिले के 67 हजार 763 किसानों को एक अरब 27 करोड़ रुपए बोनस मिलेगा। 12 अक्टूबर को सीएम डॉ. रमन सिंह का रायगढ़ आगमन हो रहा है। इसी दिन जिले के किसानों को धान बोनस वितरण शुरू किया जाएगा। सोशल मीडिया में सीएम का किसानों के नाम से लुभावना दिवाली बोनस बधाई पत्र आया। जिसमें सरकार 80 रुपए के साथ 300 रुपए बोनस को जोड़कर किसानों को बता रही है कि मोटा धान का 1850 व पतला धान का 1890 प्रति क्विंटल भाव मिलेगा।

इस साल बारदाने की नहीं होगी खरीदी

छत्तीसगढ़ राज्य सहकारी विपणन संघ (मार्कफेड) इस साल धान के लिए बारदानों की खरीदी नहीं करेगा। चावल के लिए 50 फीसदी नए बारदाने खरीदे जाएंगे जबकि धान पुराने बारदानों में लिया जाएगा। प्रदेश में 15 नवंबर से धान खरीदी शुरू होने वाली है। इसके लिए सार्वजनिक वितरण प्रणाली में उपयोग में आ रहे पुराने बारदानों का इंतजाम किया जा रहा है। केंद्र सरकार ने नए बारदानों की खरीदी पर रोक लगा दी है। इससे मार्कफेड और राज्य सरकार के करीब 750 करोड़ रुपए की बचत होगी। हर साल बारदानों की खरीदी भी की जाती है। धान के लिए जूट मिलों से जो बारदाने खरीदे जाते हैं उनकी लागत करीब 50 रुपए आती है।

About the author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *