Categories Breaking NewsIndia

हट सकता है पटाखों की बिक्री पर लगा बैन, सुप्रीम कोर्ट में पुनर्विचार याचिका पर सुनवाई आज

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट के द्वारा दिल्ली-एनसीआर में पटाखों की बिक्री पर रोक लगाए जाने के बाद आज फिर से इस मामले में सुनवाई होनी है। दरअसल, सर्वोच्च न्यायालय के फैसले के बाद पटाखा कारोबारियों की एसोसिएशन एक पुनर्विचार याचिका दाखिल की थी, जिस पर आज सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा। माना जा रहा है कि पटाखों की बिक्री पर बैन के बाद रोड पर आ चुके पटाखा व्यापारियों की समस्या को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट कुछ राहत दे सकता है।

नहीं हटा बैन तो होगा कारोबारियों का नुकसान
पुनर्विचार याचिका पर जस्टिस एके सीकरी की अध्यक्षता वाली बेंच सुनवाई करेगी। याचिका में सर्वोच्च न्यायालय से उसके नौ अक्टूबर के आदेश में संशोधन की मांग की गई है। व्यापारियों ने बुधवार को अदालत से इस मामले में जल्द सुनवाई का अनुरोध किया था। उनका कहना था कि वो पटाखे खरीदने में काफी पैसा लगा चुके हैं और अगर ये बैन नहीं हटा तो उनका भारी नुकसान होगा।

भूख हड़ताल पर हैं कारोबारी
वहीं दूसरी तरफ 9 अक्टूबर को सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले के बाद दिल्ली-एनसीआर में पटाखा कारोबारियों का विरोध प्रदर्शन जारी है। दिल्ली की सबसे बड़ी थोक मार्केट सदर बाजार में पटाखा कारोबारी भूख हड़ताल पर बैठे हुए हैं। विरोध प्रदर्शन के दौरान कई कारोबारियों ने तो आत्मदाह तक की कोशिश की थी। कारोबारियों का कहना है कि अगर ये बैन नहीं हटाया गया तो हमारा विरोध प्रदर्शन बड़े स्तर पर होगा।

9 अक्टूबर को लगाया था बैन

आपको बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने लोगों की सेहत और पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए पटाखों की बिक्री पर पूरी तरह से रोक लगा दी थी और दिवाली पर पटाखे बेचने के लिए जारी लाइसेंस तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया था। अदालत ने कहा था कि एक नवंबर के बाद शर्तो के साथ पटाखों की बिक्री हो सकेगी।

माननीय सर्वोच्च न्यायालय के इस फैसले के बाद बॉम्बे हाईकोर्ट ने भी महाराष्ट्र में पटाखों की बिक्री पर रोक लगा दी थी।

About the author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *