Categories Breaking NewsIndia

झारखंड में राशन लेने के लिए अधार कार्ड अनिवार्य नहीं था: खाद्य मंत्री

झारखंड में कथित तौर पर भूख से हुई 11 वर्षीय एक लड़की की मौत के बाद झारखंड सरकार ने कहा है कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली से राशन लेने के लिए यहां आधार कार्ड अनिवार्य नहीं था.

 
झारखंड में राशन लेने के लिए अधार कार्ड अनिवार्य नहीं था: खाद्य मंत्री
भूख से लड़की की मौत पर खाद्य मंत्री का बयान

जमशेदपुर: झारखंड में कथित तौर पर भूख से हुई 11 वर्षीय एक लड़की की मौत के बाद झारखंड सरकार ने कहा है कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली से राशन लेने के लिए यहां आधार कार्ड अनिवार्य नहीं था. घटना के बाद स्थानीय कार्यकर्ताओं ने दावा किया था कि लड़की की मौत 28 सितंबर को भूख की वजह से हो गई थी क्योंकि आधार से राशन कार्ड लिंक नहीं होने की वजह से उसकी मां को अनाज नहीं मिला था. राज्य के खाद्य मंत्री सरयू रॉय ने कहा, ‘ आधार कार्ड अनिवार्य नहीं है. कोई भी कार्ड यानि ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आई डी कार्ड या कोई भी विशेष कार्ड की मदद से राशन लिया जा सकता है.’

रॉय ने कहा कि राशन वितरण से संबंधित शिकायत दर्ज कराने के लिए 18002125512 का टोल फ्री नंबर भी जारी किया गया है. उन्होंने बताया कि सभी ब्लॉक में अनाज बैंक भी स्थापित किया जाएगा.

 

अधिकारियों ने बताया कि झारखंड के मुख्यमंत्री रघुबर दास ने 17 अक्टूबर को इस मामले में ताजा जांच के आदेश दिए थे, जिसमें पता चला है कि लड़की की मौत मलेरिया की वजह से हुई थी.

उन्होंने बताया कि इस मौत की जांच करने के लिए छह अक्तूबर को तीन सदस्यों वाली एक टीम गठित की गई थी. इस टीम ने भी इम मामले की जांच के बाद मलेरिया को लड़की की मौत का कारण बताया था.

ये है पूरा मामला

झारखंड के सिमडेगा जिले के एक गांव में भूख से एक बच्ची की मौत हो गई. 11 साल की संतोष कुमारी ने पिछले कई दिनों से नहीं खाया था. संतोष अपने परिवार के साथ कारीमाटी मे रहती थी. यह सिमडेगा जिले के जलडेगा प्रखंड की पतिअंबा पंचायत का एक गांव है.  संतोष की मां कोयली देवी का कहना है, ”मैं चावल लेने के लिए राशन की दुकान पर गई थी लेकिन राशन वाले ने मुझे राशन देने से मना कर दिया. ”मेरी बेटी भात-भात पुकारते हुए मर गई.” मीडिया में चल रही खबरों की मानें तो गांव के राशन वाले ने पिछले आठ महीने से उन्हें राशन देना बंद कर दिया था.

About the author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *