Categories Breaking NewsChhattisgarhRAIGARH

सामाजिक कार्यकर्ता और जनजागरण मंच के संयोजक राधेश्याम शर्मा ने रायगढ़ शहर और रायगढ़ जिले में डेंगू और मलेरिया के बारे में शासन से निम्नलिखित मांग रखी हैः

 

1.       स्थानीय प्रशासन द्वारा रायगढ़ शहर सहित रायगढ़ जिले में डेंगू और मलेरिया की स्थिति के बारे में साप्ताहिक रिपोर्ट जारी किया जाए।

2.       रायगढ़ शहर सहित रायगढ़ जिले में डेंगू और मलेरिया प्रभावितों और मरने वाले की सूची जारी किया जाए।

3.       रायगढ़ शहर में डेंगू फैला है, ऐसा कहकर इसके रोकथाम के लिए जागरुकता बढ़ाया जाए।

4.       डेंगू जैसा लक्षण वाले सभी प्रकरणों की निगरानी के लिए निजी और शासकीय अस्पतालों द्वारा स्थानीय प्रशासन को इसकी सूचना देना अनिवार्य कर दिया जा, चाहे व्यक्ति कहीं भी इलाज करवा रहा हो, ताकि डेंगू और मलेरिया की स्थिति के बारे में सही-सही जानकारी उपलब्ध हो सके।

5.       रायगढ़ के जिला अस्पताल और मेडिकल कालेज में डेंगू और मलेरिया के इलाज के लिए क्या-क्या इंतजाम किए गए हैं, और क्या-क्या सुविधाएं उपलब्ध है, जनता को इसकी प्रगति रिपोर्ट देना प्रत्येक सप्ताह अनिर्वाय कर दिया जाए।

6.       डेंगू और मलेरिया से मृत परिवार के परिजनों को तत्काल प्रभाव से मुआवजा दिए जाए।

7.       डेंगू और मलेरिया का इलाज फ्री में किया जाए, चाहे वह कभी भी इलाज करा रहा हो।

8.       ऐसा प्रतीत होता है कि स्थानीय लोगों में डेंगू के बारे में बहुत सारी भांतियां व्याप्त है, अतः इसके बारे में जागरुकता और इलाज के लिए विशेष एवं उच्च विशेषज्ञ जांच दल बुलाया जाए।

9.       किन कारणों से डेंगू से मौत हो रही है, इसका पता लगाया जाए, और इसके लिए जिम्मेदारी तय कर करते हुए दोषी व्यक्तियों को दंडित किया जाए और व्यवस्था को बेहतर बनाया जाए।

10.    इस बीमारी का समुचित निदान हेतु विश्व स्वास्थ्य संगठन को सूचित किया जाए और उसने विशेष दल भेजने का अनुरोध किया जाए।

11.    किस अस्पताल में कब-कब, कहां-कहां, कितने डेंगू प्रभावित इलाज करा रहे हैं, मृत हो गए हैं, या स्वस्थ्य हो चुके हैं, इसकी सूचना तैयार कर रोजाना जिला अस्पताल में चस्पा किया जाए।

12.    डेंगू के इलाज में बड़े पैमाने पर धांधली हो रही है, ऐसा हमें जानकारी मिली है, लोगों से इलाज के नाम पर शोषण किया जा रहा है, सही स्थिति का पता लगाया जाए।

13.    स्वच्छता और साफ-सफाई के लिए स्थानीय प्रसासन और निगम प्रशासन ने क्या –क्या इंतजाम किए हैं और क्या पहल की गई है, इसकी साप्ताहिक रिपोर्ट जारी किया जाए।

 

 

 

About the author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *