Categories Breaking NewsMPPolitics

चित्रकूट: 64 जनसभाओं के बाद भी शिवराज को मिली हार

शिवराज सिंह चौहानइमेज कॉपीरइटTWITTER

मध्य प्रदेश में सतना ज़िले के चित्रकूट विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस ने बीजेपी को 14133 मतों से हरा दिया है. कांग्रेस प्रत्याशी नीलांशु चतुर्वेदी ने बीजेपी के शंकरलाल त्रिपाठी को शिकस्त दी है.

इससे पहले भी चित्रकूट विधानसभा सीट कांग्रेस के ही पास थी. कांग्रेस विधायक प्रेम सिंह की मौत के बाद यहां उपचुनाव कराया गया.

चित्रकूट कांग्रेस की परांपरागत सीट है, लेकिन इसे सत्तारूढ़ दल की बड़ी हार के तौर पर देखा जा रहा है. कांग्रेस पहले राउंड में बीजेपी से पिछड़ गई थी, लेकिन बाद में वो आख़िर तक आगे रही.

इस उपचुनाव में बीजेपी ने कांग्रेस के गढ़ में शिकस्त देने के लिए एड़ी-चोटी का ज़ोर लगा दिया था. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने यहां एक रात एक आदिवासी के घर पर गुज़ारी थी.

उस रात के लिए प्रशासन ने घर पर हर तरह के इंतज़ाम किए थे और दूसरे दिन सारे सामान वापस ले लिए थे.

 

शिवराज सिंह चौहानइमेज कॉपीरइटTWITTER

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने क्षेत्र में तीन दिन प्रचार में दिए. उन्होंने क्षेत्र में 64 सभाएं और रोड शो किए. वहीं सरकार के 12 मंत्री और संगठन के नेताओं ने भी जीत के लिए पूरी कोशिश की.

चुनाव विशेलषकों का मानना है कि चित्रकूट में स्थानीय मुद्दे ही हावी रहे. नोटबंदी और जीएसटी का असर न के बराबर था.

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने परिणाम के बाद ट्विटर पर कहा, “चित्रकूट उपचुनाव में जनता के निर्णय को शिरोधार्य करता हूं. जनमत ही लोकतंत्र का असली आधार है. जनता के सहयोग के लिए आभार व्यक्त करता हूं. चित्रकूट के विकास में किसी तरह की कमी नही होगी.”

उत्तर प्रदेश से लगे चित्रकूट में जीत बीजेपी के लिए झटका है. पार्टी ने उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मोर्या को भी प्रचार के लिए लाया था.

बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष नंदकुमार चौहान ने कहा, “प्रदेश में कांग्रेस की कुछ परंपरागत सीटें है, जहां से वह जीतती है और आगे भी जीतेगी. चित्रकूट के नतीजों का 2018 के चुनाव में कोई असर नही पड़ेगा.”

वही नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ने पार्टी की जीत के बाद कहा कि कांग्रेस की जीत कार्यकर्ताओं की जीत है.

उन्होंने कहा, “चित्रकूट की जनता ने कांग्रेस पर जो भरोसा व्यक्त किया है उसे इस क्षेत्र का सर्वांगीण विकास करके पूरा किया जाएगा.”कांग्रेस प्रत्याशी की जीत से पार्टी में जश्न का माहौल है.

About the author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *