Categories ChhattisgarhJara Hat ke

कवर्धा सीएम हाउस के बाहर आत्मदाह करने वाले की मौत

कवर्धा(रायपुर)।कवर्धा में आठ नवंबर को सीएम हाउस के बाहर आत्मदाह करने वाले सफाईकर्मी बच्चू लाल की रायपुर के एक निजी अस्पताल में इलाज के दौरान रविवार को मौत हो गई। उसे प्राथमिक इलाज के बाद गंभीर हालत में अंबेडकर अस्पताल लाया गया। हालत बिगड़ने पर उसे रायपुर के पचपेड़ी नाका स्थित एक प्राइवेट अस्पताल में भर्ती कराया गया था।
 
पुलिस के अनुसार बच्चू लाल और उसकी पत्नी सुनीता दोनों पांडातराई नगर पंचायत में स्वीपर थे। पिछले नौ महीने से यहां काम कर रहे थे। दोनों को 7-7 हजार वेतन मिलता था। मृतक की पत्नी सुनीता का आरोप है कि नगर पंचायत अध्यक्ष रामचंद्र साहू हर महीने उन्हें सिर्फ 9 हजार ही देता था। पांच हजार रुपए बाद में देने का बहाना कर रख लेता था। पैसा मांगने पर नौकरी से निकाल देने की धमकी देता था
 जबकि उसके पास बच्चू के करीब 40 हजार रुपए जमा थे। इसकी शिकायत सफाईकर्मी ने स्थानीय कलेक्टर से भी की थी। लेकिन कोई मदद नहीं मिली तो सीएम निवास के दफ्तर में आवेदन लेकर गया था। यही पर उसने आग लगाकर आत्महत्या करने की कोशिश की थी। मुख्यमंत्री ने पूरी घटना की कलेक्टर को जांच करने के निर्देश दिए हैं।
 अंबेडकर अस्पताल की मर्चुरी में शाम 4:30 बजे पोस्टमार्टम के बाद शव परिजनों को सौंप दिया गया। बच्चू मूलत: अमलई का रहने वाला था। वह कई सालों से कवर्धा में रह रहा था। डॉक्टरों के मुताबिक वह 80 फीसदी झुलस गया था।
शव कवर्धा लाने की मांग को लेकर धरने पर बैठीं बहनें
मृतक की बहन सुनीता और निशा को जैसे ही पता चला कि उनके भाई की मौत हो चुकी है और शव सीधे पैतृक गांव अमलाई (शहडोल, मप्र) ले जाया जा रहा है तो वे चौक पर परिवार के साथ धरने पर बैठ गईं। वे प्रशासन से शव कवर्धा लाने की मांग कर रही थीं।
 उनका कहना था कि जब तक शव को कवर्धा नहीं लाया जाएगा, तब तक वे धरने से नहीं उठेंगी। उनके साथ जोगी कांग्रेस के कार्यकर्ता भी थे। इससे पहले इन्होंने कैंडल मार्च भी निकाला। रात करीब 8 बजे पुलिस ने दोनों बहनों को समझाइश देकर धरना खत्म कराया। फिर पांडातराई के लिए दोनों को रवाना किया, जहां उनके भाई के शव को लाया जा रहा था। यहां से पंडरिया-बजाक के रास्ते सभी को गृहग्राम अमलाई पहुंचाया जाएगा।

About the author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *