Categories Breaking Newsछत्तीसगढ़

राहुल की नाराजगी के बीच छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की जारी की तीसरी सूची, 37 नाम घोषित

 

राहुल की नाराजगी के बीच छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की जारी की तीसरी सूची, 37 नाम घोषित
घोषित सूची में अधिकांश नाम वो ही हैं जिनका टिकट तय माना जा रहा था। कोई चौंकाने वाला नाम सूची में शामिल नहीं किया गया है।

रायपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में नेताओं की आपसी खींचतान के चलते प्रत्याशियों की सूची में उलझी रही कांग्रेस ने आखिरकार शनिवार देर रात 37 सीटों पर उम्मीदवार घोषित कर दिए। कांग्रेस अब तक कुल 55 सीटों पर प्रत्याशियों का नाम घोषित कर सकी है। अभी 35 सीटों पर दावेदारों को नाम घोषित होने की प्रतीक्षा है। इससे पूर्व दिल्ली में हुई कांग्रेस नेताओं की बैठक में नेताओं की खींचतान के चलते पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी खासे नाराज हुए। उन्होंने दो टूक कह दिया है कि अब छत्तीसगढ़ के लिए केंद्रीय चुनाव समिति की कोई बैठक नहीं होगी।

स्क्रीनिंग कमेटी, छत्तीसगढ़ प्रभारी पीएल पुनिया, पीसीसी अध्यक्ष भूपेश बघेल और नेता-प्रतिपक्ष टीएस सिंहदेव को आपस में तय करना होगा। पार्टी सूत्रों के अनुसार शुक्रवार को केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में दूसरे चरण की 40 सीटों के प्रत्याशी तय कर लिए गए थे। बची हुई 32 सीटों पर पैनल था, इस कारण राहुल गांधी नाराज हो गए। राहुल की दो टूक के बाद शनिवार सुबह सिंहदेव सरगुजा लौट आए, जबकि स्क्रीनिंग कमेटी के अध्यक्ष भुवनेश्वर कलिता, सदस्य रोहित चौधरी, अश्विन कोटवार, छत्तीसगढ़ प्रभारी पुनिया और पीसीसी अध्यक्ष बघेल दिल्ली में ही दिनभर मशक्कत करते रहे। उसके बाद 10 और सीटों पर नाम फाइनल हो सके। इस बीच जैसे-तैसे कांग्रेस ने देर रात 37 सीटों पर अपने पत्ते खोले।

टिकटों की देर से घोषणा होने के चलते पार्टी चुनाव प्रचार में भाजपा के मुकाबले करीब एक सप्ताह पिछड़ चुकी है। शेष सीटों के दावेदार अब भी सूची का इंतजार कर रहे हैं, जबकि भाजपा में दूसरे चरण के 60 प्रत्याशियों ने प्रचार भी शुरू कर दिया है। हर सीट पर सिंगल नाम राहुल गांधी ने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि उन तक केवल अनुमोदन के लिए ही सिंगल नामों वाली सूची भेजी जाए। जानकार सूत्रों के अनुसार माना जा रहा है कि कुछ सीटों पर सिंगल नाम तय करने में गुटबाजी के चलते कांग्रेस नेताओं को पसीने छूटते रहे हैं।

कांग्रेस द्वारा घोषित सूची इस प्रकार है —