कैबिनेट मंत्री लक्ष्मी राजवाड़े ने अंबिकापुर में फहराया तिरंगा।

अंबिकापुर गणतंत्र दिवस के अवसर पर प्रस्तुत की गई आकर्षक झांकी, सांस्कृतिक।
गणतंत्र दिवस के शुभ अवसर पर शहीद परिवारों को कैबिनेट मंत्री के हाथों किया गया सम्मानित।
मोहन प्रताप सिंह
सूरजपुर/:– देश ने 75वां गणतंत्र दिवस हर्षोल्लास और गरिमापूर्ण ढंग से मनाया गया जहां आकर्षक झांकियां बच्चों की मनमोहक प्रस्तुतियां आकर्षण का केंद्र रहा। देश के साथ-साथ राज्यों जिलों हर स्तर पर गणतंत्र दिवस मनाया गया जहा सरगुजा जिला के समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर महिला एवं बाल विकास मंत्री लक्ष्मी राजवाड़े ने पीजी कॉलेज के मैदान में राष्ट्रीय ध्वज फहराया। मंत्री लक्ष्मी राष्ट्रीय ध्वज फहराकर परेड की सलामी ली। जिला पुलिस एवं अर्द्धसैनिक बल, जिला होमगार्ड, एन.सी.सी. कैडेट्स द्वारा आकर्षक मार्च पास्ट किया गया गणतंत्र दिवस के कार्यक्रम में प्रत्येक स्तर के अधिकारी कर्मचारी और आम नागरिक उपस्थित रहे।
तिरंगा झंडा वंदन के बाद मुख्य अतिथि मंत्री लक्ष्मी राजवाड़े ने मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय का राज्य की जनता के नाम गणतंत्र दिवस संदेश का वाचन किया। उन्होंने देश सेवा करते हुए शहादत पाने वाले शहीदों के परिवारों से मिलकर उन्हें शॉल और श्रीफल देकर उनका सम्मान किया। इस अवसर पर स्कूली बच्चों ने देशभक्ति से ओतप्रोत सांस्कृतिक प्रस्तुतियों ने सभी का मन मोहा।
प्रथम पुरस्कार पीएम आवास की झांकी को मिला
प्रधानमंत्री आवास योजना की थीम पर आधारित जिला पंचायत की झांकी को प्रथम पुरस्कार प्रदान किया गया। स्वास्थ्य विभाग द्वारा आयुष्मान आरोग्य मन्दिर थीम, शिक्षा विभाग द्वारा पीएम श्री योजना, पीएमजीएसवाय द्वारा पीवीटीजी बसाहटों में रोड कनेक्टिविटी, आदिवासी विकास विभाग द्वारा पहाड़ी कोरवा आदिवासी विद्यालय सहित अन्य विभागों द्वारा झाकियों का प्रदर्शन किया गया।
कलेक्टर एक्सीलेंस अवार्ड से सम्मानित हुए मोहन
गणतंत्र दिवस के शुभ अवसर पर अतिथियों के द्वारा उत्कृष्ट कार्य करने वाले विभिन्न विभागों के 125 अधिकारी-कर्मचारियों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। निर्वाचन के दौरान आरओ के रूप में बेहतर कार्य हेतु अपर कलेक्टर टेकचन्द अग्रवाल को सम्मानित किया गया वही कलेक्टर विलास भोस्कर की पहल पर जिला कार्यालय अंबिकापुर में विगत 30 वर्षों से कार्यालयीन कार्यों के साथ-साथ रात्रिकालीन चौकीदार के रूप में निष्ठापूर्वक ढंग से अपनी सेवाएं देने पर भृत्य मोहन राम को कलेक्टर एक्सीलेंस अवॉर्ड 2024 से मुख्यमंत्री लक्ष्मी रजवाड़ी द्वारा सम्मानित किया गया।
शहीद के परिजनों का किया गया सम्मान 
अंबिकापुर में 75 वां गणतंत्र दिवस समारोह आयोजित किया गया. मुख्य समारोह में महिला एवं बाल विकास मंत्री लक्ष्मी राजवाड़े मुख्य आतिथि के रूप में शामिल हुई। उन्होंने ध्वजारोहण किया और परेड की सलामी ली। परेड के बाद सुरक्षाबल के जवानों ने हर्ष फायर किया। समारोह में शहीद के परिजनों का सम्मान भी किया गया। समारोह के अंतिम चरण में जिले में उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारी-कर्मचारियों को मुख्य अतिथि द्वारा प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।
उत्कृष्ट कार्य करने वालों का भी सम्मान
समारोह में सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए गये. जिसमें स्कूल-कॉलेज के छात्र छात्राओं द्वारा देशभक्ति गीतों की धुन पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी गई। सांस्कृतिक कार्यक्रम के बाद विभागीय झांकियों का प्रदर्शन किया गया जिसे देखने के लिए शहरवासी बड़ी संख्या में अंबिकापुर के पीजी कॉलेज ग्राउंड पहुंचे हुए थे।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *