अयोध्या में श्री राम लला के प्राण प्रतिष्ठा के शुभ अवसर के साक्षी बने हजारों लोग

0 minutes, 2 seconds Read

अयोध्या में श्री राम लला के प्राण प्रतिष्ठा के शुभ अवसर के साक्षी बने हजारों लोग

नागरिक झूमते रहे श्री राम भजन में

चांदो चौक स्थित हनुमान मंदिर में किया गया जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन

जनप्रतिनिधि, कलेक्टर, एसपी सहित नागरिक बने इस ऐतिहासिक पल के गवाह

गांव-गांव, शहर-शहर हुआ राम भक्ति में सराबोर

छत्तीसगढ़ न्यूज live पंकज गुप्ता बलरामपुर 

बलरामपुर 22 जनवरी 2024:- अयोध्या में हुए श्री राम लला के प्राण प्रतिष्ठा के अलौकिक पल के जिलेवासी साक्षी बने। हनुमान मंदिर में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक व स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने भगवान श्रीराम की पूजा अर्चना कर जिले वासियों की सुख समृद्धि की कामना की। चांदो चौक के हनुमान मंदिर में कलेक्टर रिमिजियुस एक्का, पुलिस अधीक्षक डॉ. लाल उमेद सिंह, जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी रेना जमील सहित स्थानीय जनप्रतिनिधिगण एवं शहर के श्रद्धालुगण बड़ी संख्या में शामिल हुए। इस अवसर पर रामायण मंडलियों द्वारा भक्तिमय राम भजन की प्रस्तुति की गई।

जिसमें श्रोतागण राम भक्ति में झूमते नजर आए। जिला प्रशासन द्वारा अयोध्या में हुए श्री राम लला प्राण प्रतिष्ठा को देखने के लिए लाइव प्रसारण की व्यवस्था की गई थी, जिसको देखने सभी अतिथिगण एवं नागरिकगण शामिल हुए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा श्री राम मंदिर के गर्भ गृह में किए गए प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान का अलौकिक लाइव प्रसारण देखा और प्रभु श्री राम के बाल्यरूप के अलौकिक छवि का दर्शन किया। जिले वासी राम लला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर सुबह से ही उत्साहित रहे। कलश यात्रा में प्रभु श्रीराम के जय कारे के बीच प्रभु राम, मां सीता, अनुज लक्ष्मण एवं महाबली हनुमान की वेशभुषा धारण किये हुए छात्र-छात्राएं विशेष आकर्षण का केन्द्र बने। प्रभु राम लला प्राण प्रतिष्ठा समारोह के अवसर पर पूरा जिला मुख्यालय राम मय हो गया। इस पावन दिवस पर नगर के सभी चौक चौराहों को भगवा ध्वज से सुसज्जित किया गया था। वहीं विगत रात्रि से ही मुख्यालय के सभी मुख्य मंदिर भजन कीर्तन से गुंज रहे थे।

गांव-गांव, शहर-शहर हुआ राम भक्ति में सराबोर

श्री राम जन्म भूमी अयोध्या में नवनिर्मित राम मंदिर में राम लला विराजमान हुए इस अद्भुत अलौकिक व अविस्मरणीय पल का साक्षी बनने के लिए लोग सदियों से आतुर थे अंततः आज वो शुभ घड़ी आ ही गयी जिसे ऐतिहासिक बनाने के लिए जिले के सभी विकासखंडों के मंदिरों में कार्यक्रम आयोजित किया गया। जहां अयोध्या से हुए लाइव प्रसारण को देखा गया तथा स्थानीय रामायण मण्डली द्वारा रामायण की भक्तिमय प्रस्तुति दी गई। इसी तरह शहर एवं गांव के राम मंदिर समितियों द्वारा भी राम मंदिर में विशेष पूजा अर्चना की गई। मंदिरों में विशेष पूजा अर्चना के साथ भंडारे का भी आयोजन किया गया। शाम को दीपदान और दीप प्रज्ज्वलन का कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा।

नगर में निकाली गयी भव्य कलश यात्रा

अयोध्या में राम लला के प्राण प्रतिष्ठा को लेकर जिले में उत्साह का माहौल देखने को मिला नगर के नन्हे बच्चो ने रामचारित मानस के अंश से परिपूर्ण होकर रामलीला की जीवंत भक्तिमय भव्य कलश यात्रा निकाली गई। जिसमे नगर की महिलाओं सहित अन्य इच्छुक लोग उत्साह पूर्वक शामिल हुए। कलश यात्रा हनुमान मंदिर से प्रारम्भ होकर पुराना कलेक्ट्रेट चौक, पुराना बस स्टैंड से होकर गुजरी जिसका नगरवासियों ने आत्मीय स्वागत किया राम लक्षमण, सीता और हनुमान का रूप धारण किये हुए बच्चों का तिलक वंदन कर आरती की गई। इस अवसर पर कलेक्ट, पुलिस अधीक्षक, जनप्रतिनिधि व गणमान्य नागरिकों को आयोजन समिति द्वारा रामचरित मानस भेंट किया गया।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *